• Top News

    8 November 2016

    कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति जाने भारत से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

    देश-दुनिया समाचार: विश्व के सबसे सफल देश अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव के वोटिंग चल रहे हैं। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के अलावा 5 भारतीय मूल के अमेरिकी भी इतिहास बनाते हुए प्रतीत हो रहे हैं क्योंकि इस समुदाय से काफी संख्या में लोगों के आम चुनाव में निर्वाचित होने की पूरी संभावना है, पूरे अमेरिका की आबादी में करीब एक प्रतिशत लोग तो इस समुदाय के ही हैं। अगर हो रहे स्थानीय चुनाव और अमेरिकी राजनीतिक पंडितों की भविष्यवाणी पर पूर्ण रूप से भरोसा किया जाए तो अमेरिकी सीनेट में भारतीय मूल के अमेरिकियों के भी प्रतिनिधि होने की संभावना है, जिनमें एक तो भारतीय मूल की महिला कमला हैरिस भी हैं जो अब तक लगातार दो बार से कैलिफोर्निया की एटार्नी जनरल के पद पर काबिज होती आ रही हैं।


    यही नहीं उनके साथ सिएटल प्रांत से भारतीय मूल की प्रमिला जयपाल के भी प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित होने की संभावना जोरों पर हैं, आपको बता दें की प्रतिनिधि सभा भारतीय संसद में लोकसभा के समान है। दोनों का मूल संबंध चेन्नई से है और वहाँ के कांग्रेस में जाने का यह उनका पहला प्रयास है। प्रमिला का जन्म ही चेन्नई में हुआ था और कमला की मां चेन्नई की मूल निवासी हैं। प्रमिला  की उम्र 51 वर्ष है और वो प्रगतिशील एजेंडा को लेकर चुनाव मैदान में उतरी हैं और वहीं उनका समर्थन सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने किया है।
    आपको यह जान कर भी काफी हैरानी होगी की कमला को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कुछ समय पहेले ही निडर बताया था और बराक ओबामा ने कुछ महीने पहले उनका समर्थन किया था और एक वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराया था जिसे अभी कैलिफोर्निया प्रांत में दिखाया जा रहा है।

    वहीं बराक ओबामा ने भारतीय/अमेरिकी राजा कृष्णमूर्ति जो सिर्फ 42 वर्ष के है उनका भी समर्थन किया है जो शिकागो उपनगरीय क्षेत्र से प्रतिनिधि सभा में दाखिल करने के लिए प्रयासरत हैं। राजा कृष्णमूर्ति का जन्म 1973 को भारत के राजधानी दिल्ली में हुआ था और उनके माता-पिता तमिलनाडु के मूल निवासी हैं, बाद में जब राजा महज तीन महीने के ही थे उनके माता-पिता अमेरिका जाकर बस गए थे । राजनीतिक पंडितों का तो मानना है की उनकी सीट डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए सबसे सुरक्षित सीटों में से एक है।

    राजा कृष्णमूर्ति का यह दूसरा प्रतिनिधि सभा का चुनाव हैं जो वो काफी तैयारी के साथ लड़ रहे हैं। वही उनके साथ भारतीय-अमेरिकी रोहित रो खन्ना जो 40 वर्ष के है वो भी चुनावी मैदान में हैं और उनका मुकाबला माइक होंडा से हो रहा है राजनीतिक पंडितों और आंतरिक चुनाव सर्वेक्षण के अनुसार रोहित रो खन्ना की जीत की संभावना सबसे ज्यादा है परंतु कुछ क्षेत्रों में माइक होंडा की लोकप्रियता काफी ज्यादा हैं। मौजूदा कांग्रेस में अभी एकमात्र भारतीय/अमेरिकी अमि बेरा जो 51 वर्ष के है उनका मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के स्कॉट जोंस से हो रहा है। वह इस बार तीसरे कार्यकाल के लिए चुनावी मैदान में चुनाव लड़ रहे हैं और ओबामा का समर्थन मिलने के बाद तो बेरा की जीत की संभावना ज्यादा बढ़ गयी है।

    (Aagaz India के इस समाचार को नीचे दिए गए लिंक की माध्यम से WhatsApp, Facebook और Twitter पर शेयर करें और पाइए ताज़ा खबरें)
    • Comment as Blogger
    • Comment as Facebook User

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति जाने भारत से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें Rating: 5 Reviewed By: Unknown
    Scroll to Top