• Top News

    26 November 2016

    भारत द्वारा किये गए हमलों से घबराए PAK ने कार्रवाई रोकने को कहा : मनोहर पर्रिकर

    डिफेंस मिनिस्टर ने शुक्रवार को गोवा के पास एक रैली में कहा- “पिछले दो दिनों में सीमा पार से हो रही गोलीबारी रुक गई है, क्योंकि अब दुश्मन को समझ आ गया है कि उसे मुंहतोड़ जवाब मिलेगा। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही लगातार सीमा पार से हमले हो रहे थे, जिनका इंडियन आर्मी ने मुंह तोड़ जवाब दिया है। बता दें कि 29 सितंबर को हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान 300 से ज्यादा बार सीजफायर वॉयलेशन कर चुका है। हमने ने कहा- पहले गोलीबार बंद करो…
    – मनोहर पर्रिकर ने भारत-पाकिस्तान के बीच डीजीएमओ लेवल की बात का हवाला देते हुए कहा- “एक दिन पहले पाकिस्तान से फोन आया था और वह रिक्वेस्ट कर रहे थे कि उन पर भारत की तरफ से गोलीबारी न की जाए।”




    “हमने उनसे कहा कि हमें जवाबी कार्रवाई रोकने में कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि यह सब हमें भी अच्छा नहीं लगता, लेकिन पहले सीमा पार से होने वाली फायरिंग रुकनी चाहिए। पिछले दो दिनों से सीमा पर कोई गोलीबारी नहीं हुई है।”

    पाकिस्तान के खिलाफ भारत को सख्त एक्शन क्यों लेना पड़ा?

    -कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में मंगलवार को पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने भारतीय गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया।
    – इसमें तीन जवान शहीद हो गए। प्रभु सिंह का शव क्षत-विक्षत कर दिया था।
    – इस दौरान पाकिस्तान ने भिम्बर गली, कृष्णा घाटी और नौशेरा सेक्टर समेत पांच जगहों पर सीजफायर वॉयलेशन किया था।
    – इसके जवाब में भारत ने पूरे एलओसी पर जवाबी कार्रवाई की। 24 घंटे के अंदर ही पाकिस्तान के भी 3 सैनिक मार गिराए। पाकिस्तान ने दावा किया कि उसके 11 आम लोग भी भारत की फायरिंग में मारे गए हैं।

    पाकिस्तान ने डीजीएमओ लेवल मीटिंग बुलाई

    – डीजीएमओ लेवल की इस मीटिंग में भारत ने पाकिस्तान से स्पष्ट कहा, “POK या सीमा से लगे इलाके में सीज फायर वायलेशन या फिर आतंकी घुसपैठ जैसी घटनाओं को अंजाम दिया गया तो भारत की ओर से करारा जवाब दिया जाएगा।’
    – भारतीय डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा था कि LOC पर हालात सामान्य करने के लिए पाकिस्तान ने हॉटलाइन पर इस बात के लिए पहल की थी।
    – रणबीर सिंह ने कहा, “सिविलियंस की मौतों पर भारत को गहरा दुख है। लेकिन, हमारे जवानों ने उन लोकेशंस को निशाना बनाया जहां से इंडियन पोस्ट्स पर फायरिंग की जा रही थी।”
    – उधर, विदेश मंत्रालय ने भी LOC पर सीज फायर वायलेशन, भारतीय जवानों की मौत और उनके शव के साथ बर्बरता का विरोध किया था। MEA ने पाकिस्तानी डिप्टी हाई कमिश्नर को समन भी भेजा है।

    भारत ने जोरदार कार्रवाई में क्या किया?

    – इंडियन आर्मी माछिल, पुंछ, केल और राजौरी सेक्टर में जोरदार कार्रवाई की। इस दौरान पाकिस्तान की 4 चौकियों को निशाना बनाया गया।
    – कार्रवाई के दौरान इंडियन आर्मी ने 120 मिमी के भारी मोर्टार और मशीन गनों का इस्तेमाल किया गया।
    – बता दें कि 29 सितंबर को एलओसी पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक के पाकिस्तान 300 बार सीजफायर वॉयलेशन कर चुका है।
    (Aagaz India के इस समाचार को नीचे दिए गए लिंक की माध्यम से WhatsApp, Facebook और Twitter पर शेयर करें और पाइए ताज़ा खबरें)
    • Comment as Blogger
    • Comment as Facebook User

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: भारत द्वारा किये गए हमलों से घबराए PAK ने कार्रवाई रोकने को कहा : मनोहर पर्रिकर Rating: 5 Reviewed By: Unknown
    Scroll to Top