• Top News

    8 November 2016

    500 और 1000 के नोट पर मोदी की सर्जिकल स्‍ट्राइक, पूरे देश में एटीएम के आगे जबर्दस्‍त भीड़

    आगाज़ इंडिया समाचार: अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए ऐसे कई बड़े ऐलान किए है. पर प्रधानमंत्री ने अचानक 500 और 1000 के नोट को आज आधी रात यानि 9 नवम्बर 2016 से बंद करने की घोषणा कर के आश्चर्यचकित ही कर दिया और साथ ही 2000 रुपये के नए नोट बाजार में 10 नवम्बर से लागू करने का भी ऐलान किया. पीएम ने अपने भाषण में कहा कि भारत ने पूरे दुनिया में चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. हमारी सरकार पूरी तरह गरीबों को समर्पित है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले ढाई साल में देशवाशियों के सहयोग से भारत तरक्की कर रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है, ए.टी.एम के बाहर पैसे निकालने और जमा करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी है।
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है और ये नियम आज आधी रात यानि 9 नवम्बर 2016 से लागू करने का भी ऐलान किया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक अपने शहर के किसी भी बैंक और अपने शहर के प्रमुख डाकघरों में जमा कर उसके बदले में नए और वैध नोट ले सकते हैं, इसके लिए लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे.



    ये कालाधन पर लगाम लगाने की कोशिश है
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 500 और 1000 के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के जो नियमित हैं और उनसे आप लेन-देन हो सकता है परंतु आपके पास सिर्फ 50 दिनों का समय है, अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग ये नोट जमा नहीं कर पाए, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि इस ऐलान में ईमानदारी से पैसे कमाने वाले देश के नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी और उनकी पूरी सहायता की जाएगी।

    प्रधानमंत्री ने अपने ऐलान में यह भी कहा कि 9 और 10 नवंबर को ए.टी.एम बिलकुल काम नहीं करेंगे और 11 नवंबर की रात से 12 बजे तक नागरिकों के लिए 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे. इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे उन्होंने आगे कहा कि आपका पैसा आपका ही रहेगा, आपको किसी प्रकार की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कदम को बताया ऐतिहासिक
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब बाजार में जल्दी ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को प्रसार में लाया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के प्रसार का प्रस्ताव भी स्वीकार कर लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह कदम ऐतिहासिक है और यह फैसला जनता के हित में लाभकारी होगा।

    10 नवंबर से 2000 के नए नोट आएंगे बाजार में
    उर्जित पटेल गवर्नर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को बातचीत में कहा कि 10 नवंबर से 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी कर दिए जाएंगे,और वित्तसचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि जो लोग नकदी बदलने के लिए बैंक में आएंगे, बैंक उनके रिकॉर्ड रखेंगे।आगे शक्तिकांत दास ने नए नोट की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 10 नवंबर 2016 से नए नोट जारी कर देगी.
    (Aagaz India के इस समाचार को नीचे दिए गए लिंक की माध्यम से WhatsApp, Facebook और Twitter पर शेयर करें और पाइए ताज़ा खबरें)
    • Comment as Blogger
    • Comment as Facebook User

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: 500 और 1000 के नोट पर मोदी की सर्जिकल स्‍ट्राइक, पूरे देश में एटीएम के आगे जबर्दस्‍त भीड़ Rating: 5 Reviewed By: Unknown
    Scroll to Top