• Top News

    11 November 2016

    सुखी वैवाहिक जीवन के लिए महीने में कम से कम 12 बार संबंध बनाना जरूरी

    न्‍यूयॉर्क समाचार:  देश विदेश में यौन संबंधों को लेकर हमेशा से ही अलग-अलग तरह के शोध होते रहते हैं क्‍योंकि इस चीज से व्‍यक्‍ित की निजी और सामाजिक जिंदगी में असर पड़ता है। ऐसे ही एक शोध में बताया गया है कि महिलाओं के लिए यौन संतुष्‍िट से ज्‍यादा अहम यह है कि यौन संबंध कितने बार बनाए जाते हैं।


    इस शोध में बताया गया है कि अपने यौन जीवन से संतुष्‍ट एक महिला एक महीने में कम से कम करीब 12 बार संबंध बनाती है और वहीं एक नवविवाहिता इससे तीन से चार गुना अधिक यौन संबंध बनाकर भी संतुष्‍ट नहीं होती है जिसकी वजह है प्रेम संबंध का निकटता और उत्‍तेजना, बेस्‍ट सेलिंग लेखक, साइकोथैरेपिस्‍ट और इस शोध के प्रमुख लेखक एम गैरी न्‍यूमैन ने बताया कि शादी के पहले दो वर्षों के बाद शादी शुदा जोड़ों को अपने प्रेम संबंध का निकटता और उत्‍तेजना को पहले की तरह बनाए रखना चाहिए।

    उन्‍होंने बताया कि जोड़ों के बीच यौन संबंध बनाने की संख्‍या में कमी उनकी प्रतिदिन की जिंदगी की समस्‍याओं के कारण होती है, जैसी बिजली के बिल चुकाने, बच्‍चों के बीमार होने या नींद की कमी के कारण। उन्‍होंने यह नतीजे अपने शोध के प्रयोग के आधार पर दिए हैं। शोध के लिए 450 महिलाओं के व्‍यवहार पर अध्‍ययन और शोध किया गया था, जिन्‍हें संतुष्ट और असंतुष्ट के तौर पर माना गया।

    शोधकर्ता न्‍यूमैन ने बताया कि इस शोध का लक्ष्य यह पता करना था कि संतुष्ट रहने के लिए एक दंपति को महीने में कितने बार संबंध बनाने चाहिए। 'हाऊ टू अफेयर प्रूफ योर मैरिज एंड 10 अदर सीक्रेट्स टू ए ग्रेट रिलेशनशिप' के लेखक न्‍यूमैन ने बताया कि किसी दंपति में फिजिकल अफेयर की जगह वर्चुअल अफेयर के जरिये भावनात्‍मक धोखा देने जैसी बात होती है और तो और उनकी शादीशुदा जिंदगी को इससे अधिक नुकसान पहुंचाता है।
    (Aagaz India के इस समाचार को नीचे दिए गए लिंक की माध्यम से WhatsApp, Facebook और Twitter पर शेयर करें और पाइए ताज़ा खबरें)
    • Comment as Blogger
    • Comment as Facebook User

    0 comments:

    Post a Comment

    Item Reviewed: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए महीने में कम से कम 12 बार संबंध बनाना जरूरी Rating: 5 Reviewed By: Unknown
    Scroll to Top